जैविक कचरे से खाद बनाना -घर पर कम्पोस्टिंग करने की रखी गयी ट्रेनिंग

Ajmer
दिनांक 20 नवम्बर ,प्रिया संस्था एवं बस्ती विकास समिति फ़ोरम  के माध्यम से वार्ड 42 में स्थित मधुबन सामुदायक भवन में जैविक कचरे से खाद बनाना -घर पर कम्पोस्टिंग करने के बारे में  ट्रेनिंग रखी गयी ।प्रिया संस्था के वरिष्ठ कार्येक्रम अधिकारी रमेश यादावार व फील्ड एनिमेटर संदीप राज द्वारा  डेमो के माध्यम से घर से निकलने वाले जैविक कचरे से कम्पोस्टिंग कर खाद बनाने के बारे में बताया । वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी रमेश यादावर ने कहा कि हम अपने घर के स्तर पर बड़ी आसानी से इस कम्पोस्टिंग का कार्य कर जेविक  खाद बनाने का कार्य कर सकते  सकते है। और 2020 में होने वाले स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में हम अजमेर शहर को अच्छी रेंकिंग में ला सकते है ।
शक्ति नगर विकास समिति के सदस्य गणेशी लाल जोशी ने कहा कि किचन वेस्ट से होने वाला कचरा बहुमूल्य है इसे व्यर्थ न गवाये ओर समझदार व जिम्मेदार नागरिक की तरफ घर पर कचरे को कम्पोस्ट कर उपयोग योग्य बनाये। बस्ती विकास समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार जोशी ने कहा कि हम जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया अपने-अपने बस्तियो में करेंगे तथा खाद  बनाने की प्रक्रिया का प्रक्षिक्षण देंगे तथा वार्ड के स्तर पर भी इस प्रक्रिया को करने के लिए हम सब मिलकर नगर निगम से आग्रह करेंगे। ताकि अधिक से अधिक इस जेविक खाद प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सके। बिहारी शरण निर्वाण ने कहाँ की हम अपने colony में इसे बढ़ावा देंगे ।
कार्यक्रम में नाका मदार,फुस की कोठी,भजन गंज ,राजकीय माध्यमिक विद्यालय चूंगी नाका,पहाड़ गंज,आम का तालाब,बड़लिया,गूर्जर बस्ती ग़ुलाब बाडी के सदस्य शामिल रहे। प्रिया संस्था टीम की तरफ से रमेश यादावार, संदीप राज व साजिदा बानो शामिल रही।